न्यू वेबसाइट को गूगल फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें?

न्यू वेबसाइट को गूगल फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें
SEO

न्यू वेबसाइट को गूगल फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें?

 

हेल्लो दोस्तों आज मैं आपको एक अच्छी और खास जानकारी देने वाला हूं कि न्यू वेबसाइट को गूगल फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें? इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी सारे स्टेप को आप फॉलो करेंगे तो आपकी वेबसाइट 100% रैंक करेंगी

 

न्यू वेबसाइट को गूगल फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें?
न्यू वेबसाइट को गूगल फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें?

 

 

किसी नई वेबसाइट को Google के फर्स्ट पेज में रैंक करना एक मुश्किल काम है।  यदि आपका ब्लॉग मार्केट में नया है तो आपको ब्लॉग को Google के फर्स्ट पेज में रैंक करने की रणनीति के बारे में अधिक सर्च करना होगा। नया ब्लॉगर ज्यादातर ब्लॉग की पोस्ट क्वालिटी और रैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करता है।

 

यह भी पढे >>> Coupon code Website कैसे बनाए?

 

 कस्टम डोमेन नाम ओर बेस्ट होस्टिंग चुनें

 

ब्लॉग शुरू करते समय ज्यादातर लोग फ्री ब्लॉग होस्टिंग का चुनाव करते हैं।  हालांकि फ्री ब्लॉग होस्टिंग में कई कमियां हैं। फ्री ब्लॉग होस्टिंग में सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह आपको अपने खुद के डोमेन नाम का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है।

 

इससे काफी दिक्कत होती है।  जब आप शुरुआत कर रहे हों तो अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए एक मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग सेवा का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में गंभीर हैं, तो आपको अपने खुद के कस्टम के डोमेन नाम पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिए। इसके लIये आप

  1. HOSTINGER
  2. BLUEHOST
  3. SITECOUNTRY,
  4. HOSTINGMELLA,
  5. BIGROCK
  6. HOSTGATOR,

जैसी बड़ी कम्पनी से लिए कस्टम डोमेन ओर होस्टिग खरीदे

 

यह भी पढे >>>Content Marketing क्या है? इसके फायदे क्या है?

 

अपनी वेबसाइट के टेम्पलेट को कस्टमाइज करें

 

वेबसाइट टेम्प्लेट किसी भी वेबसाइट की जान होता है।  यह वह प्लेटफॉर्म है जिस पर आपकी सारी वेबसाइट टिकी होगी।  आपकी साइट की थीम आपकी वेबसाइट बनाएगी या बिगाड़ेगी।  यह पहली इंप्रेशन है जो आप अपने विजिटर पर बनाते हैं।  यह आपकी ब्रांड इमेज को बनाएगा या बिगाड़ेगा।

 

कई टेम्पलेट उपलब्ध हैं, लेकिन सवाल यह है कि आपकी वेबसाइट के लिए कौन सा सबसे अच्छा है?  आपकी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा टेम्पलेट चुनते समय कई कारकों पर विचार किया जाना चाहिए।  आज, इंटरनेट पर चुनने के लिए टेम्प्लेट से भरा है, लेकिन चुनौती यह है कि आपकी वेबसाइट के लिए काम करने वाले टेम्पलेट को ढूंढा जाए।

 

यह भी पढे >>>Youtube Monetization की जानकारी 2022 हिंदी में

 

 कीवर्ड का बुद्धिमानी से उपयोग करें।

 

ब्लॉगर का प्राथमिक लक्ष्य सर्च इंजन में हाई रैंक प्राप्त करना होता है साथ ही ट्रैफिक भी प्राथमिकता सूची में होता है।  लेकिन उनमें से ज्यादातर लक्ष्य हासिल नहीं कर पा रहे हैं।  इस विफलता के पीछे मुख्य कारण यह है कि वे अपने आर्टिकल में कीवर्ड का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

 

ब्लॉगर अक्सर टाइटल, मेटा डिस्क्रिप्शन और आर्टिकल की शुरुआत में कीवर्ड का उपयोग करते हैं, लेकिन सर्च इंजन इन कीवर्ड को महत्व नहीं देते हैं।  Google जैसे सर्च इंजन आर्टिकल की पूरी सामग्री का विश्लेषण करते हैं और उसके बाद ही यह आर्टिकल की रैंक तय करेगा।  यदि आर्टिकल कीवर्ड के विषय पर लिखा गया है तो आर्टिकल को सर्च इंजन पर उच्च स्थान दिया जाएगा।

 

 अपनी वेबसाइट में क्वालिटी कन्टेंट लिखे?

 

आपके द्वारा अपने ब्लॉग में जोड़ी जाने वाली सभी पोस्ट आपके Search Engine Optimization (SEO) में योगदान देगी।  यह प्रभावित करेगा कि आपका ब्लॉग Google में कितना हाई रैंक हासिल करने के लिए योग्य है, लेकिन यह आपके यूजर अनुभव को भी प्रभावित करेगा।

 

Google में एक हाई रैंकिंग हमेशा हाई क्वालटी के बराबर नहीं होती है, लेकिन इसका मतलब यह है कि आपके ब्लॉग पर अधिक विज़िटर होंगे।  आप एक ब्लॉग बनाना चाहेंगे जिस पर लोग जाना चाहते हैं।  ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं।  सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना है जिसमें बहुत सारी उपयोगी जानकारी हो।  एक बार जब आप इस ब्लॉग को बना लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि लोग इसे ढूंढ सकें।

 

एक बार जब आपके पास एक ब्लॉग होगा जिसे लोग पढ़ना चाहते हैं, तो आप एक ऐसा ब्लॉग बनाना चाहेंगे जिसे लोग शेर करना चाहें।  एक ब्लॉग बनाना भी एक अच्छा विचार है जिससे लोग लिंक करना चाहेंगे।  यह सब Google में आपकी रैंकिंग को प्रभावित करेगा।

 

यह भी पढे >>>Bluehost Hosting provider की पूरी जानकारी

 

Social Media प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।

 

Social Media आपकी पोस्ट को संभावित विजिटर्स के सामने लाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।  ट्रैफ़िक चलाने और अपने दर्शकों का निर्माण करने के लिए इसका उपयोग करें।  दुर्भाग्य से कुछ के लिए, यह बहुत समय लेने वाला और कठिन कार्य है।

 

हम में से कई लोगों के पास फूल टाइम जॉब है और हमें अपने पार्ट टाइम के साथ ब्लॉगिंग को संतुलित करना है।  इससे सोशल मीडिया के साथ बने रहना मुश्किल हो सकता है।  यह आर्टिकल आपको अपने ब्लॉग को विकसित करने के लिए सोशल मीडिया का लाभ उठाने के बारे में कुछ बेहतरीन टिप्स देगा

 

 

 लोकप्रिय वेबसाइट में गेस्ट पोस्टिंग करे

 

गेस्ट पोस्टिंग एक ऐसी ट्रिक्स है जो ब्लॉगर्स और वेबसाइट ओनर को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त करने में मदद करती है।  गेस्ट पोस्टिंग वेबसाइट को गूगल के पहले पेज में रैंक कराने में मदद करती है।  गेस्ट पोस्टिंग अन्य व्यक्ति की वेबसाइट पर लेख या पोस्ट लिख रहा है और लिंक को अपने ब्लॉग पर वापस प्राप्त करें।

 

ब्लॉग या वेबसाइट में नए विजिटर्स को प्राप्त करने का यह एक लोकप्रिय तरीका है।  आज के समय में नए ब्लॉगर के लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि नई वेबसाइट को google के पहले पेज में कैसे रैंक किया जाए।  अगर आप किसी खास कीवर्ड के लिए वेबसाइट को गूगल के पहले पेज पर लाना चाहते हैं तो आपको इस तरीके का इस्तेमाल करना होगा।  किसी वेबसाइट को Google के पहले पेज में रैंक करने का यह सबसे प्रभावी तरीका है।

 

यह भी पढे >>> SEO Tools क्या है? और इसके फायदे क्या हैं?

 

 आर्टिकल का ऑफ पेज और ऑन पेज SEO करे

 

आज के समय में नए ब्लॉगर के लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि नई वेबसाइट को गूगल के पहले पेज में कैसे रैंक किया जाए।  अगर आपके पास नया ब्लॉग है और आप Google के पहले पेज में रैंक करना चाहते हैं तो आपको ब्लॉग को शुरू से ही रैंक करने का प्रयास करना होगा।

 

अगर नया ब्लॉग पहले पेज पर रैंक करेगा तो आपको सर्च इंजन से काफी ट्रैफिक मिलेगा।  अगर आपके पास ब्लॉग है और आप अपने ब्लॉग को Google के पहले पेज में रैंक करना चाहते हैं तो आप ऑन पेज SEO और ऑफ पेज SEO का उपयोग कर सकते हैं।

 

ऑन पेज SEO का मतलब है कि आपको आर्टिकल लिखना है और टाइटल, डिस्क्रिप्शन, हेडिंग और बॉडी में कीवर्ड का इस्तेमाल करना है।  ऑफ पेज SEO का मतलब है कि आपको अपने आर्टिकल को आर्टिकल डायरेक्टरी में सबमिट करना है और बैकलिंक्स प्राप्त करना है।

 

यह भी पढे >>>Web Hosting क्या है यह कैसे काम करती है?

 

 Conclusion:

 

हमने आपको न केवल करने के लिए चीजों का एक सेट दिया है, बल्कि हमने यह भी बताया है कि हम उन्हें क्यों कर रहे हैं।  ऊपर बताए गए स्टेप्स का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी वेबसाइट को ग्रो कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के गूगल में टॉप पर रैंक करवा सकते हैं।

 

हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल न्यू वेबसाइट को गूगल फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें? पसंद आया होगा।  कृपया इसे अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ शेर जरूर  करें।  यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप हमेशा कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर सकते हैं।

Posts created 45

One thought on “न्यू वेबसाइट को गूगल फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top