Web Hosting क्या है यह कैसे काम करती है?

Web Hosting क्या है यह कैसे काम करती है

हेल्लो फ्रेंड्स आज हम आपको बताने वाले है कि Web Hosting क्या है यह कैसे काम करती है? इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी

 

 

Web Hosting क्या है यह कैसे काम करती है?
Web Hosting क्या है यह कैसे काम करती है?

 

 

 

आज मार्केट में Web Hosting सेवाओं की एक wide range है।  उनमें से Bluehost वह है जो कई सालों से है और काफी लोकप्रिय है।  वेबसाइट होस्ट करना रोमांचक और निराशाजनक दोनों हो सकता है।  हालाँकि, इसमें कई technical description शामिल हैं जिनके बारे में किसी को जानकारी नहीं हो सकती है।  Web Hosting सेवा की Search करते समय, व्यक्ति के लिए एक Search for reliable and cost-effective service आवश्यक है।  यहां वेब होस्टिंग की different characteristics पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

 

यह भी पढे >>> DOMAIN AUTHORITY क्या है?

 

 Web Hosting  यह क्या है?

 

Web Hosting सभी वेबसाइटों को इंटरनेट पर रखने की सेवा है।  इससे किसी एक व्यक्ति या Institution की वेबसाइट को इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।  आम तौर पर, एक वेब होस्टिंग कंपनी अपने ग्राहकों के लिए एक Web server और एक storage area प्रदान करती है,

 

इसलिए इसका उपयोग वेब सर्वर पर फ़ाइलों और images को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है।  कंपनी एक unique domain नाम और IP ADDRESS भी प्रदान करती है।  domain नाम वेबसाइट के पते को referenced करता है, जबकि IP ADDRESS एक unique पता है जो इंटरनेट पर वेबसाइट के स्थान की पहचान करता है।

 

 

स्थान को सर्वर कहा जाता है।  जब कोई उपयोगकर्ता वेब ब्राउज़र में वेबसाइट का पता टाइप करता है, तो सर्वर और उपयोगकर्ता के बीच कनेक्शन स्थापित हो जाता है।  सर्वर तब उस वेब पेज को भेजता है जो storage area में उपयोगकर्ता को archived होता है।  ये सभी प्रक्रियाएं एक सेकंड के विभाजन में होती हैं।

 

यह भी पढे >>> AHREFS TOOL क्या है? और इसके फायदे क्या है?

 

 Hosting के प्रकार।

 

Web Hosting एक ऐसी सेवा है जो आपको अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर अपलोड करने की अनुमति देती है ताकि उपयोगकर्ता पहुंच सकें।  जब आप किसी वेबसाइट को होस्ट करते हैं, तो उस पर आपका नियंत्रण होता है और आप material, design और उसमें शामिल अन्य सभी चीज़ों के संदर्भ में अपनी साइट तक पूरी पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।  दो प्रकार की Web Hosting सेवाएँ हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं:

 

Shared Web Hosting:

 

इस प्रकार की Web Hosting में, सभी वेबसाइटें एक ही वेब सर्वर Share करती हैं, इसलिए आपको सर्वर के resources को अन्य लोगों के साथ Share करना होगा।  इसका अर्थ यह है कि जब एक से अधिक वेबसाइटें एक ही वेब सर्वर का उपयोग कर रही होती हैं, तो सर्वर की क्षमता सीमित हो जाती है।  यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो आप देखेंगे कि आपकी वेबसाइट धीमी है और कुछ users के लिए यह लोड नहीं हो सकती है।

 

 

 VPS या वर्चुअल प्राइवेट सर्वर

 

यह एक प्रकार की होस्टिंग सेवा है जिसमें एक वर्चुअल सर्वर बनाया जाता है और उस पर आपका नियंत्रण होता है।  सर्वर पर आपका अपना स्थान और resource हो सकते हैं।  आप अन्य लोगों के हस्तक्षेप के बिना अपनी वेबसाइट पर पूर्ण नियंत्रण और Management कर सकते हैं।  इस प्रकार की होस्टिंग की एकमात्र सीमा यह है कि आपको सर्वर और इसके साथ होने वाले सभी Maintenance के लिए जिम्मेदार होना होगा।

 

 एक website set up करने की प्रक्रिया।

 

वेब सर्वर की set up को वेबसाइट के निर्माण के रूप में माना जाता है।  इस प्रक्रिया में, web server web hosting सेवा पर स्थापित हो जाता है।  web server set up करने का पहला step वेब होस्टिंग सेवा का चयन करना है।  वेब होस्ट के बिना web server स्थापित करने की प्रक्रिया संभव नहीं है।

 

Web host चुनने के बाद, अगला कदम उस web server को चुनना है जिसे आप Web host पर स्थापित करना चाहते हैं।  web server दो प्रकार का हो सकता है

 

Windows Web Server or Linux Web Server।  फिर अगला step उस ऑपरेटिंग सिस्टम को चुनना है जिसे आप वेब सर्वर पर उपयोग करना चाहते हैं।  ओएस का चयन करने के बाद, अगला कदम Web Server पर इंस्टॉल किए जाने वाले एप्लिकेशन को चुनना है।

 

एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के बाद, अगला step डेटा इंस्टॉल करना है।  फिर डेटा को कंप्यूटर से वेब होस्ट में कॉपी किया जाता है।

वेब सर्वर set up करने का अंतिम चरण उस सॉफ़्टवेयर को स्थापित करना है जो वेब सर्वर पर स्थापित एप्लिकेशन के कामकाज के लिए आवश्यक है।

 

यह भी पढे >>> TOP 13 IMPORTANT SEO TOOLS FOR BLOGGER

 

 

 Web Hosting क्यों?

 

Web Hosting का meaning सभी वेबसाइटों को इंटरनेट पर रखने की सेवा से है।  इससे किसी एक व्यक्ति या संस्था की वेबसाइट को इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।  यह सेवा कई होस्टिंग कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती है।

 

कुछ Top Web Hosting कंपनियों के नाम इस प्रकार हैं: bluehost HostGator, DreamHost, GoDaddy, HostMonster, और कई अन्य।  web hosting website development का एक आवश्यक हिस्सा है।  मै आपको hostinger सजेस्ट करता हूं यह भी एक बेस्ट होस्टिंग  service provider है

 

 

web hosting का प्रमुख लाभ यह है कि एक web hosting कंपनी आपकी वेबसाइट की होस्टिंग का Management करती है।  यह आपको अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत समय प्रदान करता है।  एक अच्छी प्रतिष्ठा वाली web hosting कंपनी चुनना एक अच्छा विचार है।

 

 Web Hosting के फायदे

 

वेब होस्टिंग के कई फायदे हैं।  इस में  शामिल हैं:

 

 

Facility – एक वेब होस्ट आपको अपनी साइट को अपनी इच्छानुसार बनाने के लिए स्थान, बैंडविड्थ और सुविधाएँ प्रदान करता है।

 

Security – एक वेब होस्ट यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपाय प्रदान करता है कि आपका डेटा और साइट 100% सुरक्षित रहे।

 

Performance– एक वेब होस्ट आपकी साइट को उपयोगकर्ता की व्यस्तता बढ़ाने और आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए Performance प्रदर्शन दे सकता है।

 

Support – एक वेब होस्ट यह सुनिश्चित करने के लिए 24 / 7 ग्राहक सहायता प्रदान करता है कि जब आपको इसकी आवश्यकता हो तो आपके पास सहायता तक पहुंच हो।

 

Specialization – एक वेब होस्ट आपकी साइट को अधिक user-friendly और effective बनाने के बारे में insight और सलाह प्रदान कर सकता है।

 

scalability – एक वेब होस्ट आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान कर सकता है कि आपकी साइट अपने optimal performance को बनाए रखे, भले ही वह लगातार बढ़ रही हो

 

 

 web hosting चुनते समय ध्यान रखने योग्य बातें।

 

web hosting सेवा चुनने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप पहले यह निर्धारित करें कि आपकी specific needs क्या हैं और आपको कितनी स्टोरेज की आवश्यकता होगी।  कई वेबसाइटों को केवल कुछ फ़ाइलों और मासिक ट्रैफ़िक की एक छोटी Amount के साथ बस कुछ मेगाबाइट स्थान की आवश्यकता होती है।  छोटी वेब होस्टिंग आवश्यकताओं के लिए,  Web Host Shared Plans की पेशकश करते हैं जिनका उपयोग आप कम Monthly fee पर कर सकते हैं।  यदि आपको केवल कुछ मेगाबाइट से अधिक स्टोरेज की आवश्यकता है, तो आप वर्चुअल प्राइवेट सर्वर(VPS) को खरीद सकते हैं

 

 

 निष्कर्ष:

 

आपको इस आर्टिकल में बताया गया है ध्यान रखें कि जब आप जानते हैं कि आप क्या चाहते रहे हैं तो सही hosting service provider चुनना बहुत आसान है।

 

 

आजकल होस्टिंग की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है और कई कंपनियों ने इसका फायदा उठाया है।  होस्टिंग का उपयोग व्यक्तिगत से लेकर व्यवसाय से लेकर कॉर्पोरेट तक, a wide range of applications के लिए किया जा सकता है।

 

hosting की मांग भी बढ़ रही है।  hosting लंबे समय से लोकप्रिय है और यह समय के साथ बढ़ती रहेगी।  hosting इंटरनेट का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस वजह से इसकी डिमांड बढ़ती रहेगी।

 

I hope guy’s आपको यह जानकारी Web Hosting क्या है यह कैसे काम करती है? अच्छी लगी होगी तो आप अपने सुझाव हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर दे

Posts created 45

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top